Featured Post

घुटने में दर्द के कारण और दर्द का इलाज

Image
नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे में। घुटनो का दर्द होना एक आम समस्या है। आजकल के खान पान से हमारे बहोत सारी बीमारी हो जाती हैं। घुटनो का दर्द किसी के भी हो सकता है। आज के समय में भारत के लोगों मे होने वाली सबसे ज्यादा बीमारी है घुटने का दर्द यह बीमारी भारत के सभी वर्गों में आजकल पाई जा रही है। चाहे वह बूढ़ा हो जवान हो या बच्चा हो सभी में यह बीमारी देखी जा रही है। भारत में हर साल सबसे ज्यादा घुटनों की सर्जरी होती है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताएंगे कि घुटनों में दर्द किस कारण से होता है और इसका क्या इलाज है। घुटनों में दर्द किस कारण से होता है। घुटने में दर्द के कारण घुटने में दर्द के बहुत से कारण होते हैं पर कुछ सामान्य कारण है जिनकी वजह से घुटनों में दर्द होता है। घुटनों में दर्द होने के तीन मुख्य कारण होते हैं। 1. कई बार घुटनों के दर्द का कारण कुछ मेडिकल कंडीशन होते हैं जैसे कि arthritis, Gout, osteoporosis या कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और पानी की कमी से होती है। 2. कभी-कभी घुटनों का दर्द इंजरी के कारण नहीं होता है। मान लीजिए कभी आप कुछ खेल रहे हो या कोई भारी काम कर रहे

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे



नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका मेरे ब्लॉग में। आज हम आपको बताने वाले है हैं कि हम अपनी इम्यूनिटी कैसे बूस्ट करें। आज के दौर के भाग दौड़ में हम सब अपनी जीवनशैली और इम्यूनिटी के बारे में भूल ही गए थे। लेकिन जब से कोरोना महामारी पूरे विश्व में फैला है।तब से सभी लोग अपने इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं। सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि हम अपनी इम्यूनिटी कैसे बूस्ट करें। आपने खाने में क्या खाएं जिससे हमारा शरीर मैं ज्यादा से ज्यादा इम्यूनिटी बूस्ट हो आज हम आपको अपने आर्टिकल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के तरीके बताएंगे।
दोस्तों आमतौर पर हम अपने घरों में हल्दी, अदरक लहसुन दालचीनी, काली मिर्च और आदित्य चीजों का प्रयोग अपने खाने में करते हैं। इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आप रसोई घर में पाई जाने वाली इन चीज़ो का उपयोग कर सकते है जिस से आप कम दिनों के अंदर ही बेहतर परिणाम देख सकते है।

आप अपने इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए गर्म पानी में हल्दी, दालचीनी, कालीमिर्च डालकर चाय बना ले और उसका सेवन रोज करें।

तुलसी, मोटी इलायची, दालचीनी, लॉन्ग का काढ़ा बनाकर रोज उनका सेवन करें। यह सारे वस्तु हमारे हिंदुस्तानी खाने में कई पीढ़ियों से चले आ रहे हैं बस जरूरत है कि हम फिर से इनका उपयोग अपने खाने में करना शुरू कर दें।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए हमें अपने खाने में कुछ विटामिन लेनी चाहिए जैसे कि विटामिन (D), विटामिन (E), विटामिन (B) कुछ मिनरल्स जैसे कि आयरन, फोलिक एसिड, सोडियम, जिंक और प्रोटीन को शामिल करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह सभी न्यूट्रेंस आमतौर पर हरी और कलरफुल सब्जियों में पाए जाते हैं। अपने खाने में रंग-बिरंगे सब्जियां और फलों को जरूर शामिल करें।

इसके अलावा विटामिन (C) का इम्यूनिटी बूस्ट करने में बहुत हे महत्वपूर्ण योगदान होता है। विटामिन सी के लिए आप अपने खाने में खट्टे फलों या सब्जियों का प्रयोग करें जैसे कि नींबू, मोसंबी, टमाटर आदि।

इस समय कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने की बहुत ज्यादा जरूरत है तो हम सभी को घर में ही अलग अलग तरीके से एक्सरसाइज करने चाहिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए-

1. आप अपने घर में ही 20 से 30 मिनट तक टहल ले।

2. आप घर पर यह बच्चों के साथ कोई गेम खेल कर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

3. आप अपने घर में योगासन या प्रयानाम भी कर सकते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और मानसिकता शक्ति भी बढ़ेगी।

4. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को 7 से 8 घंटे का आराम दे।हमने जितने भी उपाय बताएं अगर आपने अपने दैनिक जीवन में फॉलो करते हैं तो आपके शरीर में रोजाना इम्यूनिटी बूस्ट होता रहेगा।

Popular posts from this blog

Attitude Status For FB In Hindi - English [NEW] 2019

50+ Desi Rajput Status In Hindi For Whatsapp DP

50+ Best Desi Status For Whatsapp In Hindi