Featured Post

घुटने में दर्द के कारण और दर्द का इलाज



नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे में। घुटनो का दर्द होना एक आम समस्या है। आजकल के खान पान से हमारे बहोत सारी बीमारी हो जाती हैं। घुटनो का दर्द किसी के भी हो सकता है। आज के समय में भारत के लोगों मे होने वाली सबसे ज्यादा बीमारी है घुटने का दर्द यह बीमारी भारत के सभी वर्गों में आजकल पाई जा रही है। चाहे वह बूढ़ा हो जवान हो या बच्चा हो सभी में यह बीमारी देखी जा रही है। भारत में हर साल सबसे ज्यादा घुटनों की सर्जरी होती है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताएंगे कि घुटनों में दर्द किस कारण से होता है और इसका क्या इलाज है। घुटनों में दर्द किस कारण से होता है।
घुटने में दर्द के कारण

घुटने में दर्द के बहुत से कारण होते हैं पर कुछ सामान्य कारण है जिनकी वजह से घुटनों में दर्द होता है। घुटनों में दर्द होने के तीन मुख्य कारण होते हैं।

1. कई बार घुटनों के दर्द का कारण कुछ मेडिकल कंडीशन होते हैं जैसे कि arthritis, Gout, osteoporosis या कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और पानी की कमी से होती है।

2. कभी-कभी घुटनों का दर्द इंजरी के कारण नहीं होता है। मान लीजिए कभी आप कुछ खेल रहे हो या कोई भारी काम कर रहे हैं और आपके के घुटनों में इंजरी हो गई हो लेकिन आपको पता नहीं चला उसके कारण भी घुटनो मैं दर्द होता है।

3. Biomechanical fault कभी कभी शरीर में मोच और कम दर्द के कारण भी घुटनों में दर्द शुरू हो जाता है।

घुटनों के दर्द का इलाज

घुटनों के दर्द इलाज करने से पहले आपको अपने शरीर में कैल्शियम की मात्रा और पानी की मात्रा की कमी को दूर करना होगा। 30% मरीजों मैं घुटने का दर्द इन्हीं चीजों के कमी के कारण होता है। रोज कुछ दूर पैदल चले से आपके घुटने थोड़े मजबूत होंगे।अगर आपको चलने में दिक्कत होते हो तो शुरुआत में आप 5 मिनट ही चले फिर धीरे-धीरे समय को बढ़ाएं। रोज हल्दी के दूध में शहद या चीनी डालकर पिए। यदि आप सरसो के तेल से आपके पैर की मालिश करेंगे तो निश्चित ही घुटनो के दर्द में आराम मिलेगा। समय-समय पर डॉक्टर से संपर्क करें।


Popular posts from this blog

Attitude Status For FB In Hindi - English [NEW] 2019

50+ Desi Rajput Status In Hindi For Whatsapp DP

50+ Best Desi Status For Whatsapp In Hindi